Health

मेवा एक लाभ अनेक

मेवा एक लाभ अनेकन सिर्फ हमारे देश बल्कि पूरी दुनिया में सूखे मेवे के रूप मखाना का उपयोग कई तरह से किया जाता है। कारण यह है कि यह स्वाद के साथ सेहत के लिए भी अत्यंत लाभदायक है। आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि यही मखाना आपको कई शारीरिक परेशानियों में भी चमत्कारिक लाभ दिला सकता है। आईये देखें कैसे? मेवा एक लाभ अनेक

वजन घटाने में मददगार:

विशेषज्ञों के मुताबिक मखाने में एक खास तत्व इथेनॉल पाया जाता है। एक शोध में पाया गया कि कमल के बीज अर्थात् मखाना से निकाले गए इथेनॉल के प्रयोग से मोटापा संबंधी कारकों को नियंत्रित करने में काफी हद तक सफलता मिल सकती है। अतः इसका उपयोग वजन को कम करने में सहायक साबित हो सकता है।

ब्लड प्रेशर में लाभदायक:

मखाने के नियमित इस्तेमाल से इस गंभीर समस्या से काफी हद तक राहत पाई जा सकती है। कारण यह है कि इसमें पाया जाने वाला एक विशेष एल्केलाइड हाइपरटेंशन की समस्या को नियंत्रित करने का काम करता है। हाइपरटेंशन के कारण ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या जन्म लेती है।

डायबिटीज में मखाने के फायदे:

एक शोध के आधार पर इस बात की पुष्टि की गई है कि मखाना में पाए जाने वाले रेजिस्टेंस स्टार्च में हाइपोग्लाइसेमिक (ब्लड शुगर को कम करने वाला) प्रभाव पाया जाता है। साथ ही शोध में यह भी पाया गया कि इसका नियमित उपयोग शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ-साथ उसे बढ़ाने का भी काम करता है।

दिल का रखें ख्याल:

इसमें पाए जाने वाले एल्केलाइड और कुछ खास पोषक तत्व दिल संबंधित जोखिम को कम करने का काम करते हैं। इस संबंध में किए गए शोध में इस बात की पुष्टि की गई है कि मखाने का उपयोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक साबित होता है, जो हृदय व स्वास्थ्य से सीधे तौर पर संबंधित है।

वहीं, एक अन्य शोध में इस बात का जिक्र किया गया है, कि कमल के कई भागों जैसे:- पत्ती, फल, फूल और बीज आदि का उपयोग हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। कमल का बीज होन से मखाना में भी ये तत्व होते हैं।

प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत:

विशेषज्ञों के मुताबिक मखाने में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। अत: मखाना खाने के फायदों में प्रोटीन की कमी को पूरा करना भी शामिल है। इसके नियमित उपयोग से शरीर में प्रोटीन की आवश्यक मात्रा की पूर्ति के साथ,उसकी कमी से होने वाली कई समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है।

कब्ज में भी फायदेमंद:

मखाने का उपयोग कब्ज की शिकायत को दूर करने में भी सहायक माना जाता है। कारण यह है कि मखाना में कई उपयोगी पौष्टिक तत्वों के साथ प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक फाइबर कब्ज की शिकायत को दूर करने में सहायक साबित होता है।

गर्भावस्था में पोषक:

फोलिक एसिड, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे कई ऐसे पोषक तत्व हैं, जिनकी गर्भावस्था के दौरान एक महिला को बहुत आवश्यकता होती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, यह सभी पोषक तत्व मखाना में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इस कारण ऐसा माना जा सकता है कि मखाना खाने के फायदे में गर्भावस्था के दौरान पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना भी शामिल है।

अनिद्रा से राहत:

अनिद्रा या नींद न आने की समस्या में मखाना खाने के लाभ की बात करें, तो ऐसा माना जाता है कि इसमें कुछ खास एल्केलाइड पाए जाते हैं। इनकी मौजूदगी के कारण मखाना खून को साफ करने, शरीर को ठंडा करने, तंत्रिका संबंधी विकारों को दूर करने के साथ-साथ अनिद्रा और बेचैनी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायक माना जाता है।

डायरिया और लूज मोशन में लाभदायक:

विशेषज्ञों के मुताबिक मखाना में एंटी-डायरिया प्रभाव पाए जाते हैं। इस कारण ऐसा कहा जा सकता है कि इसका इस्तेमाल डायरिया अथवा लूज मोशन की समस्या से निजात दिलाने में लाभकारी साबित हो सकता है।

मसूड़ों को करता है मजबूत:

विशेषज्ञों के मुताबिक, मखाना में कैल्शियम, मैग्नीशियम,
आयरन और जिंक के साथ-साथ विटामिन-ए पाया जाता है। यह सभी तत्व मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। मखाना में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव भी पाए जाते हैं।

मखाना में पाए जाने वाले यह दोनों गुण मसूड़े संबंधित सूजन और बैक्टीरियल प्रभाव के कारण होने वाली सड़न को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं। दूसरी ओर मखाने के फूल में पाए जाने एल्केलाइड और नेलयुम्बिन ब्लीडिंग गम्स की समस्या से निजात दिलाने में सहायक हो सकते हैं। मखाने में पाए जाने वाले इन तत्वों की थोड़ी-बहुत मात्रा मखाने में भी पाई जाती है।

किडनी के लिए फायदेमंद:

विशेषज्ञों के मुताबिक मखाने में एल्कलॉइड, लियेंसिनिन आइसोलीएन्सिन और नेफेरिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व लीव से जुड़े जोखिमकारकों को कम करने में मदद करते हैं। इससे लीवर बेहतर तरीके से काम करता है। यहां हम बता दें कि लीवर ही है, जो खून को रिफाइन करने का काम करता है और बाद में खून किडनी तक पहुंचता है इस लिहाज से कहा जा सकता है कि मखाने का नियमित उपयोग किडनी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

झुर्रियों को करता है कम:

विशेषज्ञों के मुताबिक मखाना में कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। वहीं त्वचा से संबंधित समस्याओं में मखाना के उपयोग पर किए गए एक शोध में इस बात की पुष्टि की गई है कि मखाना में पाए जाने वाले सभी एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के लिए सिनेजेंटिक इफैक्ट (मिश्रित प्रभाव) प्रदर्शित करते हैं। यही प्रभाव त्वचा पर आने वाली झुरियों को दूर करने में मददगार साबित होता है।

एंटी-एजिंग प्रभाव:

विशेषज्ञों के मुताबिक खाने में स्किन को सुरक्षित रखने और अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाने वाले गुण पाए जाते हैं। वहीं शोध में इस बात की भी पुष्टि की गई है कि मखाने की चाय त्वचा संबंधित समस्याओं जैसे:-फोटो एजिंग (अल्ट्रा वायलेट इफेक्ट) और रेगुलर एजिंग (उम्र से संबंधित विकार) से त्वचा की रक्षा करने में सहायक सिद्ध हो सकती है।

-मेवा एक लाभ अनेक


Subscribe us on YouTube

Via
Sri Maheshwari Times
Back to top button