Aapni Boli

मैं थारे विज्ञान रो आदर करूं, हे प्रभु !

खम्मा घणी सा हुकम केहवे अगर इंसान रीआस्था प्रबल हुवे तो बड़े से बड़ों संकट कुछ भी नहीं बिगाड़ सके। आस्था में खो जावे तो संकट री बड़ी सूं बड़ी घड़ी सूं निजात पा जावे। ईश्वर में आस्था, जन्म कुंडली में आस्था, कोई तीर्थ देव किन्हें भी प्रति आस्था हूँ सके हुक्म पर…

इन्हें साथे यों भी ध्यान में रखणो जरूरी है कि आस्था कठेही अंधविश्वास रूप तो नहीं ले रही है? आस्था उठे तक ही अच्छी जब तक वा आपणो विश्वास, हौंसलो बुलंद करे। आस्था जण खुद ने गिराणे ही लाग जाए, खुद री आत्मा ने ही करे तो उनो की मतलब।

हुकम आपा देखा आज रो मनुष्य चिकित्सा जगत री ऊंचाइयों ने छु रियो है फिर भी कोविड-19 एक ऐड़ों वायरस आपाणे बीच में आयों जिनमें लाखों लोग चपेट में आने खत्म हूँ ग्या और लाखों आज भी शिकार है और इण बीमारी सूं बचण री अबार तक कोई वैक्सीन नहीं आई है लेकिन इण दौरान कई लोग एड़ा भी है जो कोरोना रे प्रति लापरवाही बरत रिया है।

आस्था रो जामो पहन ने बिंदास घूम रहा है पर सच कहूं हुक्म इण हालात में ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। जीवन एक सम्यक दर्शन है हुक्म। अति आस्था भी बुरी, चाहे विज्ञान री भी क्यों नहीं हो। विज्ञान तो दीपक है हुक्म, रास्तों बतावे, दीपक भटकाने लग जाए तो दीपक रो कई मतलब। इणी वास्ते कृष्ण गीता में सम्यक वाणी, सम्यक आस्था, सम्यक व्यवहार, सम्यक विज्ञान री वकालत करी।

आज लोग मंगल पर यान भेज दिया है पर मांगलिक दोष सूं छुटकारा नहीं पा रिया है। आप मंगल पर पहुंच गया था यो आस्था और विश्वास है और बिना जाणे मंगल आपाणे पर कोई असर कर दे यो अंधविश्वास है। न जाणे किता मन्नत रा धागा, नारियल आपा मंगल ने मनावण वास्ते करा यो अंधविश्वास है ।

आपा ईश्वर भजन कीर्तन करां परम पिता श्री हरि रो रोज भी बखान करा कम है या ईश्वर रे प्रति आस्था है बहुत अच्छी बात है पर लालच वश ईश्वर री भक्ति करां कि गाड़ी बंगला सोना चांदी मिल जाई यो अंधविश्वास है। ओ अंतर आपाने समझनो पड़ी।

मित्रों, आज आपासूं बड़ा ने आपा जो कुछ करता देख रिया हां… आंखें मूंद उन्ही ढर्रे पर चालनो तो कोई समझदारी नहीं है। हर मानव मात्र ने ज्ञान सूं विवेक मिले औऱ विवेक सूं प्रकाश पर जिन बातों रो कोई तुक नहीं दिखाई देवे उन्हें भी पल्लू पकड़नो तो अंधविश्वास ही है हुक्म।

वर्षों चेचक ने माताजी मान ने पूजियो पर हेवट मिटी तो टीके सुं ही। कोरोनो भी टीके सुं जाई। अबे 5-6 महीने में सबरे लग जाइ, सब ठीक हु जाई जद भी आस्था ने आत्मविश्वास दोनो ही जीवित राखजो। ईश्वर खुद बड़ो वैज्ञानिक है। विज्ञान रो अनादर ईश्वर रो अनादर है।

-स्वाति जैसलमेरिया जोधपुर


Via
Sri Maheshwari Times

Related Articles

Back to top button