Health

स्वास्थ्य का खज़ाना- सूरजमुखी के बीज

स्वास्थ्य के लिहाज से नट्स और सीड्स को डाइट में शामिल करना काफी लाभदायक होता है। सूरजमुखी के बीज में स्वास्थ्य का खजाना छिपा हुआ है जो डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और ह्रदय के रोगियों को काफी फायदा पहुंचता है। अगर आपको सर्दी-जुखाम जैसी समस्या होती रहती है, तो भी सूरजमुखी के बीज का नियमित सेवन आपके लिए अच्छा हो सकता है। आइए जाने इसके फायदे

ब्लड शुगर कम करने में असरदार

मधुमेह रोगी को रोजाना मुट्ठी भर सूरजमुखी के बीज का सेवन करना चाहिए। इसे ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में असरदार देखा गया है। इन बीजों में मौजूद प्रोटीन और फैट देर से पचते हैं, जिससे शुगर और कार्ब्स का उत्पादन बहुत धीमी गति से होता है।

ह्रदय का स्वास्थ्य

सूरजमुखी के बीजों में हेल्दी फैट्स की भरपूर मात्रा होती है। सूरजमुखी के बीज जैसे हेल्दी फैट्स से युक्त बीजों का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी और दिल के रोगों का खतरा भी कम हो सकता है।

इन्फ्लेमेशन कम करे

क्रॉनिक इन्फ्लेमेशन के कारण आर्थराइटिस, जोड़ों में दर्द आदि समस्याएं हो सकती हैं जिससे राहत पाने के लिए एंटी-इंफ्लामेटरी गुण प्रदान करने वाले सूरजमुखी के बीजों का सेवन किया जा सकता है।

इसमें विटामिन ई, फ्लेवोनोइड्स और अन्य तत्व होते हैं, जो शरीर में इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं।

इम्यून सिस्टम करे मजबूत

इसमें मौजूद जिंक, सेलेनियम और अन्य पौष्टिक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और इन्फ्लेमेशन, संक्रमण आदि से लड़ने में मदद करते हैं।


Via
Sri Maheshwari Times
Tags

Related Articles

Back to top button
Close