Kuldevi

श्री बैकेश्वरी माताजी

श्री बैकेश्वरी माताजी को कहीं-कहीं बाकल माताजी या बीसल माताजी भी कहा गया है। इन्हें मुख्यत: लड्ढा खाँप वाले परिवार ही मानते और पूजते है। किन्तु कुछ अंशों में डागा खाँप वाले भी पूजते है।

श्री बैकेश्वरी माताजी का मंदिर राजस्थान के जोधपुर जिले में उन्मेद नगर के पास एक पहाड़ी पर छोटे स्थान पर स्थित है। जब तक माँ बैकेश्वरी के इस स्थान का पता नहीं था, तब तक लड्ढा खाँप वाले सच्चियाय माता को ही पूजते थे। किन्तु प्रथक से पता चलने पर यह स्थान प्रकाश में आया और अब अधिकतर लड्ढा खाँप वाले माता बैकेश्वरी को ही पूजते है। लड्ढा खाँप की गौत्र सिलांस व सपीबंधर है।

माताजी का स्थान जोधपुर के औसियाँ मार्ग पर उन्मेद नगर बस स्टेण्ड से 5 कि.मी. की दूरी पर दीपली, भाखरी नामक स्थान पर एक पहाड़ी के उपर हैं। माहेश्वरी समाज के उन्मेद नगर में कुछ समय पूर्व 90 घर थे लेकिन अब औसियाँ व अन्य स्थानों पर चलें जाने से केवल 6 घर हैं। यहाँ सभी लड्ढा खाँप के ही परिवार है। माताजी के स्थान पर केवल एक चबूतरा था, जहाँ माताजी की प्रतिमा स्थापित थीं। इसे ही पूजा जाता था। अब यहाँ एक मंदिर का निर्माण किया गया है। वह शीघ्र ही मकराना पत्थर की एक नई प्रतिमा स्थापित की जा रही हैं।

विशेष आयोजन:

केवल नवरात्रि में ही यहाँ ज्योति के दिव्य दर्शन होते हैं। नवरात्रि में प्रात: संध्या दीप ज्योति होती है। वर्ष में एक बार जागरण का आयोजन भी होता है। यहाँ दर्शन के लिए दूर-दूर से श्रद्धालुजन आते हैं। जन सहयोग से ऊपर जाने के लिए सीढ़ियाँ व अन्य निर्माण प्रस्तावित व प्रक्रिया में है।

कहाँ ठहरे:

यहाँ आने वाले समाजजनों के ठहरने की व्यवस्था के लिए यहाँ रहने वाले प्रत्येक परिवार यथा संभव सहयोग के लिए तत्पर रहते है। समीप के शहर जोधपुर में माहेश्वरी भवन आदि भी हैं। जहाँ ठहरा जा सकता है, इसके अलावा अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होटल भी उपलब्ध हैं।

कैसे पहुँचे:

जोधपुर व औसियाँ के मध्य में औसियाँ से 22 कि.मी. जोधपुर की ओर तथा जोधपुर से 35 कि.मी. औसियाँ की ओर मठानिया रेल्वे स्टेशन से उम्मेद नगर 4 कि.मी. एवं नागौर मार्ग से व्हाया भवाद आने पर बावड़ी से 24 कि.मी. की दूरी पर औसियाँ में रेल व बस सुविधा उपलब्ध हैं।

प्रमुख संपर्क बिंदु:

1) श्री घनश्याम चम्पालाल लड्ढा-
सदर बाजार, उम्मेद नगर तह. औसियाँ जिला जोधपुर
०२९२६- २२२५७२, मो. ०९७८४१-१०१४८, ०९२५१२-०६५७८
2) श्री राधेश्याम लड्ढा-
बस स्टेण्ड, उम्मेद नगर, तह. औसियाँ जिला जोधपुर
०२९२६- २२२०१७, मो. ०९८२९७-९२०१७


Subscribe us on YouTube

Via
श्री माहेश्वरी टाइम्स
Tags
Back to top button
Close