Personality of the month

समाज की प्रतिभाएं राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित

समाज के चार प्रतिभावान बच्चों ने गत दिनों आयोजित “प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार” समारोह में महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के करकमलों से यह पुरस्कार प्राप्त किया। ये बच्चे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिले और 26 जनवरी के आयोजन में भी शामिल हुए।

अनमोल राठी:

अनमोल राठी

समाज सदस्य इंद्रगोपाल राठी के सुपुत्र अनमोल राठी ने अपने इनोवेटिव टैलेंट का लोहा मनवाया है। उल्लेखनीय है कि विगत 16 से 21 जून तक न्यूयॉर्क के अस्वीगो सिटी में हुए इंटरनेशनल जीनियस ओलम्पियाड में अनमोल ने अपने पार्टनर हर्ष अग्रवाल के साथ पार्टिसिपेट किया। भारत से 5 टीमों ने पार्टिसिपेट किया था। इसमें केवल रायपुर की इस टीम को साइंस मॉडल केटेगरी में गोल्ड मेडल मिला। इन्होंने पैंक्रिएटिक कैंसर डिटेक्ट करने के लिए मॉडल बनाया। इस डिवाइस के जरिये पहली बार टेस्टिंग किट में सलाइवा का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे पूर्व भी वे कई प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं।

दर्श मालानी:

दर्श मालानी

सिकंदराबाद निवासी अंजलि व आदित्य मालानी के सुपुत्र 11 वर्षीय दर्श अंतराष्ट्रीय जादूगर के रूप में प्रख्यात हैं। वे देश विदेश में कई शो कर चुके हैं। उन्हें माहेश्वरी महासभा के जोधपुर अधिवेशन में तत्कालीन लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस व महासभा सभापति श्याम सोनी द्वारा भी सम्मानित किया गया था। इसके अलावा कई रिकॉर्ड दर्ज करवा चुके हैं व कई पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं।

चिराग पलोड़:

चिराग पलोड़

अद्भुत और अद्वितीय प्रतिभा के धनी चिराग पलोड़ ने इंटरनेशनल ओलम्पियाड ऑन एस्ट्रोनॉमी व एस्ट्रो फिजिक्स में दो स्वर्ण पदक जीतकर और अमेरिकन मैथमेटिक्स प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त कर सम्पूर्ण भारतवर्ष का नाम रोशन किया। इसके फलस्वरूप शैक्षणिक क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए उनको माननीय राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित किया गया। चिराग पलोड़ रेनवाल निवासी तथा हाल में पूना प्रवासी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट मैनेजर पवन पलोड़ तथा पूजा देवी के सुपुत्र और कोलकाता निवासी बालकृष्ण पलोड़ के पौत्र हैं।

देवेश भैया:

देवेश भैया

समाज सदस्य पंकज भैया के सुपुत्र देवेश भैया को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के अंतर्गत बाल शक्ति पुरस्कार 2020 से गत 22 जनवरी को माननीय राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया। इसके अंतर्गत उन्हें 1 लाख रूपए नकद, एक टेबलेट, मेडल व प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया।


Like us on Facebook

Via
Sri Maheshwari Times

2 Comments

Back to top button