Health

स्वास्थ्य समस्यों में असरदार- लौंग का तेल

लौंग एक ऐसा लाभकारी मसाला है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मददगार है। चाहे बात पाचन की हो या फिर दांतों के दर्द से राहत पाने की, लौंग कारगर साबित होती है। लौंग का तेल एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटिफंगल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है, इसलिए घेरलू उपचार के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है।

इसका इस्तेमाल साबुन और बॉडी लोशन में किया जाता है, स्किन केयर ऑयल की तरह लौंग का तेल भी सेहत और त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है और खूबसूरती को बढ़ाता है। यह सिर दर्द, मलती के इलाज, तनाव से राहत और मुहांसों के इलाज में भी कारगर है।


लौंग तेल के फायदे

सिर दर्द में असरदार

लौंग का तेल मांसपेशियों के दर्द और जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए एक दर्द निवारक है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा दर्द प्रभावित जगहों पर लगाने से ये एक ठंडा प्रभाव छोड़ता है। इसके लिए आपको एक चुटकी नमक में लौंग के तेल की कुछ बूंदें मिलानी होंगी। दर्द से राहत पाने के लिए इसे माथे पर लगाएं।

स्ट्रेस रिलीव करे

लौंग के तेल का इस्तेमाल आयुर्वेद में मालिश और तनाव के इलाज के लिए काफी लोकप्रिय है। ये तनाव को दूर करने, चिंता, और मानसिक थकावट को कम करने के लिए उपयोगी होता है। साथ ही ये मन को शांति देने में भी मदद करता है।

मुंहासों पर कारगर

लौंग का तेल एक कीटाणुनाशक के रूप में प्रसिद्ध है। ये मुंहासों का इलाज करने और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकने के लिए काम करता है।

बालों को बनाए मजबूत

लौंग के तेल को सर में लगाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है, साथ ही इससे बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है।

इसके लिए आप नारियल के तेल, जैतून के तेल और लौंग के तेल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाकर बालों की मसाज कर सकते हैं।

दाग-धब्बे हटाने में मददगार

लौंग में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो मुंहासे के साथ ही त्वचा की अन्य समस्याओं को भी दूर करता है। यह चेहरे के दाग-धब्बे दूर कर त्वचा को चमकदार बनाता है। साथ ही यह त्वचा के रोमछिद्रों से गंदगी को भी दूर करता है और स्किन को स्वस्थ बनाता है।


Via
Sri Maheshwari Times
Tags

Related Articles

Back to top button
Close